Bihar Board Latest News | Bihar Board Inter Exam 2022 में अब जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति

Bihar Board Inter Exam 2022 में अब जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति | bihar board news 2022 | बिहार बोर्ड का ताजा खबर | bihar board official website | bihar news | बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक | बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक | बिहार बोर्ड 2022 का परीक्षा कब होगा | बिहार बोर्ड 2022

बिहार में सर्दी के सितम को देखते हुए शिक्षा विभाग ने Bihar Board Inter Exam 2022 में अब छात्रों को जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति दे दी है। (In Bihar Board Inter Exam 2022, now permission to wear shoes and stockings) बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाली है जिसके बारे में बहुत बड़ी अपडेट निकल कर सामने आई है। 1 फरवरी से शुरू होने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा में और छात्र छात्राएं जूता और मोजा पहन के प्रवेश कर सकते हैं बोर्ड ने इसके लिए परमिशन दे दी है।

Bihar Board Inter Exam Latest Updates 2022 Highlights

Post NameBihar Board Inter Exam 2022 में अब जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति
Board NameBihar School Examination Board
Year2022
StateBihar
Exam name12th Board Exam
Dummy Admit Card StatusAvailable
Exam Date1st Feb to 14th Feb 2022
Result StatusUpdate Soon
Official Websitebiharboardonline.bihar.gov.in

Bihar Board Inter Exam 2022 में अब जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( बिहार बोर्ड या बीएसईबी ) ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के छात्रों को बड़ी राहत दी है। एक फरवरी से शुरू हो रहीं 12वीं की परीक्षाओं में छात्र अब जूता-मोजा पहनकर परीक्षा दे सकेंगे। समिति ने इस संबंध में नया नोटिस जारी कर कहा है कि शीतलहर के कारण छात्रों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्रों/परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है।

अब Bihar Board Intermediate Exam 2022 के छात्र जूता-मोजा पहनकर परीक्षा दे सकेंगे। इसकी जानकारी बोर्ड ने सभी छात्र, अभिभावक, डीईओ के साथ नोडल अधिकारियों को दी है। पहले जारी की गईं गाइडलाइंस में परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की मनाही थी। उन्हें चप्पल पहनकर ही परीक्षा देने की अनुमति दी गई थी।

Bihar Board Inter Exam 2022 में अब जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 1 से 14 फरवरी तक आयोजित होगी। इसमे 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो शिफ्ट – सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़े >> Bihar Board 12th Syllabus (Based on New Pattern) बिहार बोर्ड 12वीं सिलेबस 2022

10 मिनट पहले तक केंद्र पर मिलेगा प्रवेश

बोर्ड की मानें तो छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक मिलेगा। पहली पाली के लिए 9.20 मिनट और दूसरी पाली के लिए 1.35 मिनट तक प्रवेश मिलेगा। परीक्षा हाल में प्रवेश से पहले दो बार परीक्षार्थी की जांच की जायेगी। छात्राओं के लिए महिला पुलिस की व्यवस्था की जाएगी।

Bihar Board Inter Exam 2022 में अब जूता- मोजा पहनकर जाने की अनुमति दे दी गयी है।

Bihar Board 12th Exam 2022: इंटर परीक्षा के दौरान हर केंद्र पर प्रत्येक परीक्षार्थी की तीन बार जांच की जायेगी। दो बार केंद्र परिसर में और एक बार वीक्षक द्वारा कक्षा में परीक्षा शुरू होने के पहले जांच की जाएगी। उत्तरपुस्तिका के पहले पन्ने के बायीं तरफ केवल विषय का नाम और उत्तर देने का माध्यम छात्रों द्वारा भरा जाएगा। वहीं प्रश्न पत्र के सेट कोड को उत्तर पुस्तिका में नीले या काले बॉल पेन से भरा जाना है।

Bihar Board Intermediate Exam 2022 उत्तर पुस्तिका के दाहिने भाग में प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में भरा जाएगा। इसके अलावा प्रश्न पत्र क्रमांक और छात्र अपना पूरा नाम और विषय का नाम लिख कर वहीं हस्ताक्षर करना है। बीच बार भाग को परीक्षार्थी छोड़ देंगे, क्योंकि यह भाग परीक्षक द्वारा भरा जाएगा। उत्तरपुस्तिका पर परीक्षार्थी का हस्ताक्षर नहीं रहेगा तो ओएमआर रद्द हो जाएगा।

यह भी पढ़े >> Bihar Board Model Paper 2021 Pdf Download | बिहार बोर्ड 10th |12th मॉडल पेपर

Instructions for Bihar Board 12th Admit Card 2022

  • परीक्षा हॉल में दूसरे परीक्षार्थी से बातचीत किया तो निष्कासित होंगे
  • परीक्षा के दौरान अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका नहीं मिलेगी
  • छात्र द्वारा केंद्र में आपस में बातचीत करने, एक-दूसरे की मदद करते पकड़े जाने पर निष्कासित कर दिये जायेंगे
  • ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करने पर ओएमआर रद्द हो जायेगा
  • परीक्षा शुरू होने के एक घंटे तक बाहर जाने की नहीं होगी अनुमति
  • मास्क लगाकर केंद्र पर मिलेगा प्रवेश

मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों का टीकाकरण अनिवार्य

कोरोना के बीच अगले माह से शुरू होने वाले मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने 15 से 18 वर्ष के मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों को परीक्षा पूर्व अनिवार्य रूप से टीका देने का निर्देश दिया है। जिन छात्रों ने अभी तक कोरोना टीका नहीं लिया है, उन छात्रों के अभिभावकों से अब स्कूल प्रशासन द्वारा संपर्क किया जा रहा है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Download 12th Admit CardLink 1 | Link 2
Notification DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment