Digital Marketing Kya Hai 2023 | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

0

Digital Marketing Kya Hai 2023 | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?, digital marketing course | digital marketing by google | digital marketing jobs, types of digital marketing

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको Digital Marketing Kya Hai – डिजिटल मार्केटिंग क्या है? के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। Digital Marketing आज के समय में कैसा प्रारूप ले चुका है जिसकी आवश्यकता प्रत्येक व्यक्ति को समझना बहुत जरूरी है। क्योंकि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग अपना एक अहम योगदान उपभोक्ता और उत्पादकों के बीच में निभा रही है। तो दोस्तों अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

Join Our Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Follow Us on FacebookClick Here
Follow Us on TwitterClick Here
Website Home pageClick Here

Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing Kya Hai | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

चलिए आज जानते है की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? सभी सूचनाओं व सभी जानकारियों के लिए अधिकतर इंटरनेट का ही उपयोग किया जा रहा हैं भले ही वह खरीदारी से जुड़ी जानकारी ही क्यों ना हो इसी के साथ डिजिटल मार्केटिंग भी इंटरनेट से जुड़ा हुआ एक ऐसा प्रक्रम है। जिसके जरिए ऑनलाइन रिसर्च करने वाले ग्राहकों को कई प्रकार के प्लेटफार्म दिए जाते हैं. और बहुत से आकर्षक ऑफर वहां पर मौजूद होते हैं जिससे वे आकर्षित हो सकते हैं। यहां आज हम जानेंगे कि Digital Marketing किस प्रकार एक व्यवसाय और उपभोक्ता के लिए सहायक है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | Digital Marketing Kya Hai 2023

यदि बात करें डिजिटल मार्केटिंग की तो हम डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया का एक मुख्य प्लेटफार्म मान सकते है। जहां पर सर्च मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग के जरिए ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ावा दिया जाता है। आज के समय में ऐसे बहुत से कारोबार हैं जो अपने सबसे आकर्षक और बेहतरीन सेवाओं के साथ साथ अपने द्वारा उत्पादित वस्तुओं का मूल रूप सोशल मीडिया के जरिए उपभोक्ताओं के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Health Insurance Kyu Jaruri Hai in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है?

डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बढ़ा क्षेत्र है और इसमें कई तरह के कोर्स करवाए जाते हैं जिनमें डिसप्ले एडरवरटाइज़िंग सर्च इंजन मार्केटिंग(एसईएम) और सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन(एसईओ) सोशल मीडिया मार्केटिंग(एसएमएम) ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और इनसे जुड़े मार्केटिंग के दूसरे कोर्स करवाए जाते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय अहम आधार बन चुका है। अगर बात करे तो सबसे पहले आपको संक्षेप में Digital Marketing Course के बारे में जान लेनी चाहिए। जो व्यवसाय के विस्तार और प्रसार दोनों में बहुत सहायक है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आपको किसी भी उत्पाद व सेवाओं से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से व शुद्ध रूप में प्राप्त होती है। यह एक ऐसा आसान जरिया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Bihar Voter id Card Online Correction Kaise Kare

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

चलिए जानते हैं किस प्रकार काम करती है डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म, डिजिटल मार्केटिंग का पूरा प्रारूप समझने के लिए Digital Marketing के 5D के बारे में जानना जरूरी है जो आपस में मिलकर काम करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग करने के कई सारे तरीके होते हैं जैसे वेबसाइट या ईमेल मार्केटिंग इन सभी का पूरा प्रबंधन 5D के हाथों में होता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है?

आज का समय ऐसा है कि उपभोक्ता किसी भी प्रकार की वस्तुओं व सेवाओं का अनुभव लेने के लिए तत्पर रहता है। और उसके लिए सक्षम भी हो चुका है क्योंकि वह स्मार्टफोन, टेबलेट, डेक्सटॉप, कंप्यूटर, टीवी और गेमिंग उपकरणों के साथ हम इस कदर जुड़ गया हैं। जहां पर सभी सेवाओं और वस्तुओं से जुड़े प्रचार व प्रसार प्रदर्शित किए जाते हैं। Digital Marketing जरिए उपभोक्ता सीधे ही उत्पादक से व्यवसाय की वेबसाइटों और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए बातचीत कर पाते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है?

डिजिटल मार्केटिंग में सबसे अहम और मुख्य भूमिका निभाने वाला दूसरा डी डिजिटल प्लेटफॉर्म है। जिसमें ब्राउज़र या कोई एप्लीकेशन के अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल और यू-ट्यूब, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे कई सारे डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। डिजिटल मार्केटिंग में किसी भी वस्तु या सेवाओं को उत्पादक से उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में यह मुख्य डिजिटल प्लेटफॉर्म अहम भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़े >> (PMKVY) Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Registration

डिजिटल मीडिया क्या है? : Digital Marketing आज के समय में जितना इस्तेमाल इंटरनेट का बढ़ गया है उतना ही इस्तेमाल ऐसे विज्ञापनों का बढ़ गया है। विज्ञापन, ईमेल, संदेश, गूगल सर्च इंजन और सामाजिक नेटवर्क आदि प्रकार की डिजिटल मीडिया के जरिए उपभोक्ताओं तक विभिन्न सेवाएं व वस्तुएं आसानी से पहुंचाई जा सकती हैं।

यह भी पढ़े >> UP Ration Card Correction Online | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सुधार ऑनलाइन

डिजिटल डाटा क्या होता है? : Digital Marketing किसी भी व्यवसाय में उपभोक्ताओं से जुड़ने के लिए डिजिटल डाटा एक अहम भूमिका निभाता है। डिजिटल डाटा एक उपभोक्ता की वह जानकारी होती है जो सीधे ही उत्पादक को उपभोक्ता से जोड़ती है। जैसे उसका फोन नंबर या ईमेल आईडी या फिर किसी भी प्रकार का सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल तकनीक Digital Marketing तकनीक को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जिन्हें मार्केटिंग तकनीक या मार्शल स्टैक्ड कहा जाता है। इसमें व्यापारियों द्वारा या उत्पादकों द्वारा सोशल मीडिया पर एक व्यवसायिक वेबसाइट बना दी जाती है। या फिर किसी भी प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए वे अपने स्टोर सोशल मीडिया पर उपभोक्ताओं के समक्ष लेकर आते हैं।

Digital Marketing Kya Hai 2023

आज के समय में इतने अधिक उत्पाद और ब्रांड बढ़ गए हैं जिसकी हमलोग काफी कन्फूजन में रहता है कि कौन सा उत्पाद खरीदा जाए और कौन सा नहीं। अब पहले की तरह किसी भी मैसेज या फिर किसी एडवर्टाइजमेंट की जरूरत नहीं होती है। Digital Marketing उपभोक्ताओं को ऐसा स्थान प्रदान करता है।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ (Digital Marketing Benefits)

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ के जरिए व्यापारियों व उपभोक्ताओं दोनों को ही लाभ पहुंचता है नई खरीदारों और नए व्यापारियों के लिए यह एक बेहतर प्लेटफार्म है जिससे वे एक दूसरे की जरूरत को समझते हुए काम करते हैं। नए व्यापारियों को यह आगे बढ़ने का मौका देता है तो नए खरीदारों को बेहतर सेवाएं व वस्तुएं प्राप्त करने का एक उचित प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

Previous articleBihar Apna Khata 2023 | बिहार भूमि, भूलेख नक्शा, जमाबंदी, खसरा संख्या Land Records @biharbhumi.bihar.gov.in
Next articleNal Jal Yojna Bihar Complaint Number | Nal Jal Yojana Toll Free Helpline Number 2023
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here