Mukhyamantri Vridhjan Pension Bihar – मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2023 @www.sspmis.bihar.gov.in

0

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना । Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar Application Form @www.sspmis.bihar.gov.in | मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन | Vridhjan Pension yojana in Hindi

Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Bihar 2023, All India Pensioner Scheme मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार ने वृद्धों को के लिए भी एक योजना लॉन्च की है जिसका नाम है मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन (Pension) योजना| इस योजना के अंदर 60 के उपर के सभी वृद्धों को राज्य सरकार की तरफ से हर महीने उनके मरने तक पेंशन दी जाएगी, इससे उनको लाभ यह मिलेगा की वे किसी और पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहकर खुद अपना जीवनयापन अच्छे से कर सकेंगें|

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here
Mukhyamantri Vridhajan Pension

Bihar Vridhjan Pension Scheme 2023 Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2023
किसके द्वारा शुरू किया गयामुख्यमंत्री नितीश कुमार
कब शुरू की गयी1 अप्रैल 2019
लाभार्थीबिहार के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन
विभागबिहार समाज कल्याण विभाग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटsspmis.in

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana बिहार की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री माननीय श्री नितीश कुमार जी द्वारा 1 अप्रैल 2019 को राज्य के बुज़ुर्गो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना को राज्य सरकार (State Government) के द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार के अंतर्गत आती है। जो राज्य में सभी बूढ़े पुरुषो और महिलाओ को बुढ़ापे में अच्छे से जीवन व्यतीत करने के लिए पेंशन प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना आवेदन फार्म | Mukhyamantri Vridhjan Pension Bihar

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana के अंतर्गत बिहार के 60 से 79 वर्ष की आयु के वृद्धजनों को सरकार द्वारा हर महीने 400 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी और 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को हर महीने 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana स्टेटस देखना चाहते है तो वह इस पेज के अंत में जाकर ऑनलाइन अपना स्टेटस देख सकते है।

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य

बिहार बहुत से ऐसे बूढ़े महिला और पुरुष है जिनके पास 60 वर्ष की आयु होने के बाद कोई आय का साधन नहीं होता है। जिसकी वजह से वह बुढ़ापे में आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाते। इसलिए राज्य सरकार ने वृद्धजनों को आर्थिक रूप से सुविधा प्रदान करने के लिए इस Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को प्रतिमाह 400 से लेकर 500 रूपये की पेंशन धनराशि प्रदान करना। बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के तहत बुढ़ापे की आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करना।

Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Bihar @www.sspmis.bihar.gov.in

  • indian Citizen All Category निःशुल्क है। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना (Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana) बिहार ऑनलाइन आवेदन /पंजीकरण फॉर्म। मुख्मंत्री पेंशन पेंशन (एम वी पी वाई) के लिए लाभार्थी की आवेदन स्थिति खोजें।

Bihar Ration Card List pdf download online

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2023 के लाभ

  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना 2023 का लाभ बिहार के सभी 60 या उससे ऊपर के वृद्धजन (महिला और पुरुष ) प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के 60 से 79 के वृद्धजनों को इस योजना के तहत 400 रूपये की पेंशन प्रदान की जाएगी और 80 वर्ष की आयु या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को उनके मरने तक पेंशन मिलती रहेगी।
  • इस योजना का लाभ कोई भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 60 साल के पहले सरकारी नौकरी में था, तो उसे इस योजना के लिए अयोग्य माना जायेगा।
  • Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana के तहत दी जाने वाली पेंशन धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पंहुचा दी जाएगी | इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

यह भी पढ़े >> पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन / करेक्शन ऑनलाइन

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन (Pension) योजना जरुरी दस्तावेज

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपनी पर्सनल जानकारी वोटर आईडी, आधार कार्ड, मूल निवासी पत्र जमा करना होगा।
  • योजना के अंदर मिलने वाली पेंशन (Mukhyamantri Vridhajan Pension) राशी धारक के बैंक अकाउंट में जाएगी तो धारक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक होना भी अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन (Mukhyamantri Vridhajan Pension) योजना बिहार पात्रता

  • बिहार निवासी: योजना का लाभ सिर्फ बिहार के मूल रूप से रहवासी वृद्धों को ही मिलेगा, अन्य राज्य के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते।
  • उम्र पात्रता: बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना (Mukhyamantri Vridhajan Pension) मुख्यरूप से 60 और उससे उपर उम्र के वृद्धों के लिए है|  60 के उपर कोई भी उम्र के वृद्ध इस योजना का पात्र होगा।
  • सरकारी कर्मचारी:  योजना का लाभ कोई भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा अगर कोई 60 साल के पहले सरकारी नौकरी में था तो उसे इस योजना के अयोग्य माना जायेगा।
  • सभी वर्ग के लिए: राज्य में पहले चलने वाली युनिवर्सल वृद्धावस्था पेंशन (Pension) योजना के तहत सिर्फ बीपीएल और एपीएल कार्ड होल्डर को ही योजना का लाभ मिलता था लेकिन अब सरकार ने सभी वर्गों को इस योजना का लाभ देने का एलन किया है. किसी भी धर्म, कैटेगरी, जाति के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना कैसे चेक करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अपना नाम  स्टेटस चेक करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो कर अपना आवेदन की स्तिथि देख सकते है।

  • सर्वप्रथम आवेदक को Department Of Social Welfare Government of Bihar की Official Website पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • इस होम पेज पर आपको “मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। और अपना जिला ,ब्लॉक ,पंचायत के बाद आपको Mukhyamantri Vridhajan Pension चुनना होगा।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • Mukhyamantri Vridhjan Pension विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इसमें आपको सभी जानकारी जैसे आधार अनुसार जिले का चयन करना होगा।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • जिला के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपना ब्लॉक यानी प्रखंड पर क्लिक करना होगा। जैसे की आप निचे देख सकते है।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • इसमें अपना पंचायत चुने और उस पर क्लिक करे अब आप अगले पेज पर चले जायेंगे।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • इसमें आपको अपना गॉव वाइज लिस्ट दिखेगी आप इसमें अपना नाम देख सकते है।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • इस लिस्ट में आपकी सभी डिटेल दिखाई देगी जैसे की आधार नंबर ,जन्म तिथि ,लाभारती नंबर आदि। आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते है।
Mukhyamantri Vridhjan Pension yojana Bihar
  • आपकों इस पेज में कब कितने रुपये आपके अकाउंट में आये ये सभी जानकारी देख सकते है। यह सेवा बिलकुल फ्री है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
Previous articlePMJAY Ayushman Bharat Yojana Eligibility & Registration 2023
Next articleसुकन्या समृद्धि योजना 2023 | Sukanya Samriddhi Yojana, Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here