UP Ration Card Correction Online | यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन सुधार कैसे करें?

1

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको Uttar Pradesh Ration Card Correction, Status, Sudhar Online Form | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड करेक्शन/ सुधार ऑनलाइन इस आर्टिकल में आपको हम इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते है तो आप हमारे यूपी राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें लेख को ध्यान से पढ़े।

UP Ration Card Correction 2023 जो लोग पहले ही यूपी राशन कार्ड करेक्शन/ सुधार के लिए आवेदन कर चुके हैं और एनएफएसए पात्रता सूची की जांच करना चाहते हैं तो वे एफसीएस, यूपी पोर्टल से इसकी जांच कर सकते हैं।

Join Our Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Follow Us on FacebookClick Here
Follow Us on TwitterClick Here
Website Home pageClick Here
UP Ration Card Correction Online
UP Ration Card Correction Online

UP Ration Card Correction Online Details

Post Nameयूपी राशन कार्ड में संशोधन ऑनलाइन कैसे करें?
Dipartmentखाद्य आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश
StateUttar Pradesh
Ration Card TypeAPL / BPL / AAY
Ration Card Modifyin Family Member Name Add / Delete /Transfer
Application FeeNil
Official Websitefcs.up.gov.in

यूपी राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े?

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे | राज्य के जो निवासी नया राशन कार्ड बनाना चाहते है या पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते है हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी की सहायता से आसानी से यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है | यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है |

Uttar Pradesh Ration Card Sudhar Online खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा APL/BPL राशन कार्ड लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के अनुसार बनाए जाते हैं तथा उन्हें सब्सिडी रेट पर सभी खाद्य पदार्थ जो राशन कार्ड के अंतर्गत सूचीबद्ध है प्रदान किए जाते हैं| यदि आप और आपका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है तो आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे और यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है और आप गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं तो आप एपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे।

राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म

यूपी राशन कार्ड सुधार ऑनलाइन करें उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को पर्याप्त मात्रा में खाने के लिये भोजन नहीं मिल पता वे लोग नया राशन कार्ड बना कर सरकार द्वारा प्रतिमाह हर शहर तथा हर गांव में भेजा जाने वाला राशन जैसे गेहूँ ,चावल ,चीनी आदि राशन कार्ड के ज़रिये बहुत सस्ती दरों पर प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश के जिन लोगो के पास राशन कार्ड है। और उसमे किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो आप उसे ऑनलाइन फॉर्म भरकर करेक्शन करवा सकते है। वो सभी नागरिक ऑनलाइन आवेदन के ज़रिये अपना नया राशन कार्ड बना सकते है। राज्य के जिन लोगो की उम्र 18 से अधिक है वो लोग भरकर आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े >> उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें?

राशन कार्ड की पात्रता क्या है?

APL UP Ration Card Correction – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के जारी किये गए है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है | वह लोग अपना एपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है | एपीएल राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा 15 किलो राशन प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा।

BPL UP Ration Card Correction – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन पर रहे है | बीपीएल राशन कार्ड वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए | इन बीपीएल राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा 25 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराया जायेगा।

AAY UP Ration Card Correction – यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है | जो बहुत ही ज़्यादा गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है | इस राशन कार्ड वाले परिवारों को 35 किलो राशन प्रतिमाह प्रदना किया जायेगा।

देश के कई राज्यों के आपूर्ति कार्यलयों में या ऑनलाइन के तहत आप आधार को राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं. केंद्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर अब अनिवार्य कर दिया गया है. 31 मार्च के बाद आपका राशन कार्ड अगर आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड करेक्शन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या ‘ ख ‘
  • अगर किसी व्यक्ति का नाम जोड़ना है तो उस व्यक्ति के आधार कार्ड की फोटोस्टेट
  • निवास का प्रमाण पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • जन्म या मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • जो भी जानकारी गलत है उससे संबंधित सरकारी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी राशन कार्ड संशोधन (UP Ration Card Correction) कैसे करें?

  • सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद “महत्वपूर्ण लिंक (NFSA)” अनुभाग के तहत दी गई “एनएफएसए की पात्रता सूची” टैब पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद सभी राशन कार्ड धारकों की जिलेवार संख्या दिखाई देगी आप अपने संबंधित जिले का चयन करें और क्लिक करें।
  • सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के राशन कार्ड विवरण दिखाई देंगे संबंधित शहर या ब्लॉक का चयन करें
  • चयनित विकल्प के लिए सभी राशन दुकानदारों के नाम यानी डीलर का नाम दिखाई देंगे अब अपने राशन दुकानदार के नाम पर या डीलर का नाम पर क्लिक करें।
  • राशन कार्ड धारक की सूची के साथ उनका नाम, राशन कार्ड नंबर और अन्य विवरण दिखाई देंगे अपने नाम के राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें।
  • चयनित Ration card correction online in up का सारा विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • उपयोगकर्ता सभी राशन कार्ड धारक की पात्रता के बारे में सभी परिवार के सदस्यों की जानकारी के साथ देख सकते हैं।
  • अंत में अपने व्यक्तिगत जानकारी चेक कर आप उसे ऑनलाइन सुधार कर सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

यूपी राशन कार्ड सुधार ऑनलाइनयहाँ क्लिक करे
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

UP Ration Card Correction Form Related FAQs

यूपी राशन कार्ड संशोधन कैसे करें?

यूपी राशन कार्ड संशोधन के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉक या RTPS OFFICE में जाना होगा। वहां आपको UP Ration Card Correction Form लेना होगा। उसके बाद करेक्शन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भर दें, इसके बाद यूपी राशन कार्ड (UP Ration Card Correction) ऑफलाइन संशोधन/ सुधार फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। इसके बाद आप इस फॉर्म को वापस कार्यालय में जमा कर दें।

राशन कार्ड पर नाम कैसे चेंज करें?

राशन कार्ड पर नाम चेंज आप आसानी से कर सकते हैं। आधार सुधार फ़ॉर्म भरें, सुनिश्चित करें कि आप जो जानकारी दर्ज करे है वो सही है और वह नहीं जो आपके आधार में उल्लिखित है। अपने अपडेट अनुरोध को मान्य करने वाले साक्ष्यों की स्व-सत्यापित प्रतियां प्राप्त करें। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड संशोधन/सुधार फॉर्म को दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें।

यूपी राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

UP Ration Card Status Check Online, सबसे पहले आपको यूपी खाद्य सुरक्षा पोर्टल के लिंक nfsa.gov.in पर जाना होगा। अब वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर आ जाएगा यहां आपको ऊपर की और मेन्यू का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब नीचे एक ऑप्शन आएगा।

यूपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें?

fcs.up.nic.in ration card status check online यूपी खाद्य विभाग की वेबसाइट में जाइये New ration card list या NFSA की पात्रता सूची में अपना नाम खोजने के लिए सबसे पहले https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट में जाइये।

Previous articleFree Bihar Kaushal Vikas Mission Online Registration Form 2023 @skillmissionbihar.org
Next articleIPC Sections in Hindi | भारतीय दंड संहिता हिन्दी में PDF Download 2023
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here